Startup शुरू करने के लिए 5 सबसे अच्छे भारतीय शहर

भारत में पिछले कुछ सालों में कई सारे Startup शुरू हुए हैं। आजकल हर महीने किसी Startup के Unicorn बनने की खबर आती जाती है। अगर आप भी एक Startup शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास सही मार्गदर्शन होना जरूरी है। Startup सफल होगा या नहीं यह कई Factors पर निर्भर करता है जिनमें से एक Factor ये है कि Startup कहां शुरू किया गया है।

यूं तो भारत में कई सारे शहर हैं और हर शहर की अपनी एक अलग पहचान है। लेकिन अगर आप किसी शहर में स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो जरूरी है कि वहां पर आपके स्टार्टअप की Growth के लिए अच्छा Environment हो और आपके लिए वहां पर business करना आसान हो। आज के इस Article में मैं आपको बताऊंगा कि भारत में स्टार्टअप्स के लिए सबसे अच्छे शहर कौन-कौन से हैं।

Ahemdabad

Ahemdabad

गुजरात का एक प्रमुख शहर और भारत के कुछ सबसे बड़े Financial hubs में से एक अहमदाबाद business शुरू करने के लिए एक बहुत अच्छा शहर माना जाता है। यह शहर भारत के कुछ सबसे तेजी से Grow करने वाले शहरों में से एक है। इसकी Growth के पीछे सबसे बड़ा कारण है इस शहर में तेजी से होता औद्योगिक विकास। यहां पर कई सारे उद्योग और बिजनेस पहले से मौजूद हैं और नए स्टार्टअप्स भी बहुत तेजी से उभर रहे हैं।

यहां पर गौर करने वाली बात यह है कि गुजरात राज्य Business शुरू करने के लिए बहुत अच्छा option माना जाता है क्योंकि गुजरात की सरकार business और industries को बहुत ज्यादा support करती है। गुजरात की कई बड़ी कंपनियां अहमदाबाद में मौजूद हैं। यहां पर Skilled Workforce है और साथ ही Capital raise करने के लिए भी कई सारे option मौजूद हैं।

Hyderabad

Hyderabad

भारत का एक बड़ा IT hub और भारत के सबसे तेजी से Grow करने वाले शहरों में से एक Hyderabad स्टार्टअप शुरू करने के लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इस शहर में IT sector काफी तेजी से ग्रो हो रहा है। दुनिया की कई बड़ी कंपनियां जैसे Google, IBM, Microsoft आदि के offices इस शहर में मौजूद है।

IT समेत कई और क्षेत्रों के स्टार्टअप इस शहर में काफी तेजी से Grow हो रहे हैं। अगर आपका स्टार्टअप information technology के क्षेत्र में है तो Hyderabad में शुरुआत करना आपके लिए बहुत अच्छा होगा क्योंकि यहां पर आपको Skilled IT professionals मिलेंगे जो आपके स्टार्टअप को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे।

Mumbai

Mumbai

अगर हम Business शुरू करने के लिए सबसे अच्छे शहरों की बात कर रहे हैं तो ऐसे में भारत की आर्थिक राजधानी Mumbai का नाम जरूर आएगा। Mumbai को सपनों का शहर कहा जाता है। भारत के अलग-अलग स्थानों से लोग अपने सपने पूरे करने के लिए Mumbai में आते हैं। Mumbai भारत का सबसे बड़ा Financial Hub है।

इस शहर में business का इतिहास काफी ज्यादा पुराना है। भारत की सैकड़ों companies इसी शहर में बनी है और Grow हुई है। इस शहर में भारत की कुछ सबसे बड़ी कंपनियों के Headquarters मौजूद है और साथ ही यह भारत के कई बड़े Startups का जन्म स्थान भी रहा है।

इस शहर में आपको कई सारे Angel investor और Venture capitalist मिलेंगे जो आपको स्टार्टअप चलाने के लिए Capital उपलब्ध करा सकते हैं। आज के समय में Mumbai में हजारों की संख्या में स्टार्टअप्स मौजूद हैं और इनमें से कई स्टार्टअप काफी ज्यादा Grow भी कर चुके हैं।

Delhi NCR

Delhi NCR

Delhi NCR जिसमें एक नहीं बल्कि कई सारे बड़े शहर मौजूद हैं। NCR का मतलब होता है National Capital Region जिसमें कई सारे शहर आते हैं, जिनमें से Delhi, Noida और Gurugram प्रमुख हैं। यह तीन शहर स्टार्टअप के लिए एक बहुत अच्छा Environment दे सकते हैं। Delhi NCR मे कई सारी VC firms है जो Startup के लिए Capital उपलब्ध करा सकती हैं और इस क्षेत्र में Skilled Workforce भी आपको बड़ी आसानी से मिल सकती है।

Bangalore

Bangalore

कर्नाटक राज्य की राजधानी और भारत का सबसे बड़ा IT Hub बैंगलोर स्टार्टअप के लिए सबसे अच्छा शहर है। इस शहर में नए Startups को जितनी सुविधाएं मिल सकती हैं उतनी किसी दूसरे भारतीय शहर में नहीं मिल सकती। भारत की कई सारी VC firms Bangalore में मौजूद हैं। इस शहर में हमेशा कई ऐसे Events होते हैं जो investors और Entrepreneurs के बीच एक संपर्क स्थापित करने का काम करते हैं। भारत के सबसे ज्यादा IT professionals बेंगलुरु में ही मिलेंगे। कई सारी बड़ी IT कंपनियों सहित भारत के कुछ सबसे सफल Startup बेंगलुरु में ही शुरू हुए थे। Bangalore को भारत की सिलिकॉन वैली कहां जाता है। Science और Technology के मामले में भी बेंगलुरु काफी अच्छा माना जाता है।

Leave a Comment